सुंदर और जवान रहने के लिए अपनाएं ये तरीके


Beauty Tips: इतनी गर्मी में चिलचिलाती गर्मी असहनीय हो सकती है। आपको बेचैनी के अनुभव के अलावा, त्वचा की समस्याएं भी बढ़ने लगती हैं। इस बढ़ती गर्मी में मुँहासे, स्किन प्रोब्लेम्स होना बहुत ही आम बात है। क्योंकि पसीने, तेल और धूल के कारण चेहरे पर चिकनी परत जम जाती है। यही कारण है कि यह आवश्यक है कि आप अपनी त्वचा को साफ और समस्या मुक्त रखने के लिए एक नियमित सौंदर्य दिनचर्या का पालन करना जरुरी है। गर्मी के बावजूद आपको तरोताजा और चमकदार बनाए रखने के लिए यहां कुछ गर्मियों के Beauty Tips दिए गए हैं:

गर्मी में स्किन की देखभाल के लिए Beauty Tips:

यूवी प्रोटेक्शन:

जहां तक ​​संभव हो सूरज की सीधी रोशनी से दूर रहें क्योंकि सूरज की यूवीए और यूवीबी किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है। इसलिए गर्मियों में  बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन का उपयोग करें। घर से बाहर निकलने से कम से कम 30 मिनट पहले सनस्क्रीन लोशन लगाएं क्योंकि इसमें आपकी त्वचा द्वारा अवशोषित होने के लिए समय की जरुरत होती है। आप अपने सनस्क्रीन लोशन में गुलाब के बीज से बने तेल की कुछ बूँदें डाल सकते हैं क्योंकि इस तेल में टैरेटिन होता है, जो फोटोजिंग के प्रभावों को कम करने में मदद करता है।

UV-protection

अच्छा क्लीन्ज़र इस्तेमाल करें:

हमेशा ऐसे क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए ठीक हो। यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि तैलीय त्वचा के लिए उपयोग किया जाने वाला क्लीन्ज़र आपकी त्वचा को शुष्क और परतदार बना देगा यदि आपके पास तैलीय त्वचा नहीं है। उसी तरह, यदि आपकी तैलीय त्वचा है और आप सूखी त्वचा के लिए क्लींजर का उपयोग करते हैं, तो यह आपकी त्वचा को पूरी तरह से साफ़ नहीं करेगा। इसलिए आप बेसन के कुछ चम्मच लें और उसमें ताजे संतरे या टमाटर के रस के कुछ बड़े चम्मच मिलाकर आप अपना क्लींजर बना सकते हैं। यदि आपकी तैलीय त्वचा है, तो आपको इस क्लीन्ज़र में कुछ बूँदें खट्टे नींबू के रस की डालनी चाहिए और यदि आपकी सूखी त्वचा है, तो आप दूध या शहद की कुछ बूँदें भी मिला सकते हैं।

Cleanser

मॉइस्चराइजर का उपयोग करें:

भले ही आपकी त्वचा गर्मियों में तैलीय और चिकना महसूस करती है, फिर भी आपको दैनिक आधार पर मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना चाहिए। अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें और फिर उस पर मॉइस्चराइज़र लगाएं। यह आपकी त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड, मुलायम और कोमल रखने में मदद करेगा। यह किशोरों और युवा किशोरों के लिए सबसे अच्छे Beatuy Tips में से एक है क्योंकि एक अच्छा मॉइस्चराइज़र मुँहासे और ब्लैकहेड्स को रोकने में मदद कर सकता है। आप चाहे तो बादाम के दूध के कुछ चम्मच में लैवेंडर और लोबान तेल की कुछ बूँदें डालकर घर पर ही मॉइस्चराइज़र तैयार कर सकती हैं।

Moisturizer

सप्ताह में एक बार डीप क्लींजिंग फेस पैक का उपयोग करें:

आपकी त्वचा में वसामय ग्रंथियां होती हैं जो गर्मियों में बहुत अधिक मात्रा में सीबम का उत्पादन करती हैं, जिससे आपके मुँहासे होने का खतरा बढ़ जाता है। अतिरिक्त प्राकृतिक तेलों से छुटकारा पाने के लिए और अपनी त्वचा को चिकना और दमकने वाली मुक्त रखने के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार एक गहरे क्लींजिंग फेस पैक का उपयोग करें। अपना खुद का डीप क्लींजिंग फेस पैक बनाने के लिए, गाढ़ा पेस्ट पाने के लिए कुछ चम्मच ऐप्पल साइडर विनेगर और मुल्तानी मिटटी को मिलाएं। आप कुछ ताजा पुदीने की पत्तियों को पीस सकते हैं और इसे पेस्ट में मिला सकते हैं। यह गर्मी में आपको थोड़ी ठंडक देगा।

Cleansing-face-pack

इन दी गई Beauty Tips से आप अपने चेहरे को हमेशा सुंदर और जवान रख सकती हैं, अगर आप महंगे ब्रांड्स नहीं इस्तेमाल करना चाहती तो हमने आपको कुछ घरेलु उपाय भी बता दिए हैं। आप जो भी तरीका अपनाना चाहें, वो आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *