Beauty Tips:ये खाने की चीजें हैं आपके सावलें होने का कारण, आज ही करें इनसे परहेज

Beauty Tips: लड़कियां अपने ग्लोइंग स्किन को लेकर काफी सीरियस रहती हैं। लेकिन आपकी स्कीन हमेशा ही ग्लोइंग रहे ऐसा जरुरी नहीं हैं। क्योंकि जिस तरह से आजकल लोगों का खान-पान बदल रहा है और प्रदूषण बढ़ रहा है, उससे अपनी  स्किन को लम्बे समय तक ग्लोइंग रख पाना बेहद ही मुश्किल होता जा रहा है। इतना ही नहीं हम खुद भी इस समस्या के लिए जिम्मेदार होते हैं। हम कई बार न चाहते हुए भी ऐसी खाने की चीजों का सेवन करते हैं, जिन्हें हमें नहीं करना चाहिए। इन अच्छे से जानते हैं कि इन तरह की चीजें हमारी स्किन को नुक्सान पहुंचा सकती हैं, फिर भी उन्ही की तरफ भागते हैं।

आज के Beauty Tips वाली इस लेख में हम जो आपको बताने जा रहे हैं, उसे सुनने के बाद आप यकीनन खाने की इन चीजों से परहेज करने लगेंगें। बाजार में मिलने वाली बहुत सी चीजें जिन्हें हम बड़े ही मजे से खा रहे हैं, वो हमारी त्वचा के रंग को सांवला कर रही हैं। बाजार में मिलने वाली ये चीजें हमें नुक्सान न पहुंचाए इसलिए उनके बारें में पहले से जान लेना बहुत जरुरी हैं, ताकि आप भूलकर भी उन चीजों का सेवन न कर सके।

व्हाइट ब्रैड(White-braid)

क्या आप जानते हैं, जिस वाइट ब्रेड को हम सुबह नाश्ते में टोस्ट बनाकर खाते हैं, वो हमारे स्किन को कितना नुक्सान पहुंचती है। शायद आप नहीं जानते व्हाइट ब्रैड का सेवन करने से हमारे शरीर में इंसुलिन का स्तर बढ़ सकता है और इसी वजह से हमारी स्किन में पाए जाने वाले ऑयल का प्रोडक्शन बढ़ने लगता है। जिससे की त्वचा और चिकनी होने लगती है और हमारे चेहरे का फेयरनेस गायब होना शुरू हो जाता है। इसलिए हमारी माने तो आज से ही अपने खाने के सेवन में वाइट ब्रेड का इस्तेमाल करना बंद कर दें।

White-braid

कॉफी(coffee)

जी हाँ बिलकुल आपने सही सुना कॉफी हमारी ग्लोइंग स्किन की सबसे बड़ी दुश्मन है। कुछ लोग ऑफिस में कॉफी जैसी चीजों पर ही निर्भर रहते हैं। कुछ लोग तो ब्लैक कॉफ़ी पीने के भी बड़े ही शौकीन होते हैं। लेकिन हम अपनी Beauty Tips में आज आपको यह बता रहे हैं कि कॉफी का सेवन कम कर दें, क्योंकि कॉफ़ी में अधिक मात्रा में कैफीन होता है जो स्ट्रेस हॉर्मोन के लेवल को बढ़ाता है। यही कारण है जिससे हमारी स्किन लगातार सांवली होने लगती है।

coffee

मसालेदार भोजन(Spicy food)

मसालेदार भोजन तो हमारी त्वचा का सबसे बड़ा दुश्मन पहले से ही है। इस बात को हम जानते भी हैं कि मसालेदार भोजन बॉडी को नुक़सान होता है साथ हमारी त्वचा को भी। क्योंकि मसालेदार भोजन से हमारे शरीर के तापमान में बढ़ोत्तरी होती है। तापमान के लगातार बढ़ने से ब्लड वैसल्स फैलने लगते हैं। इसी कारण से हमारी त्वचा का कॉम्प्लेक्शन डार्क हो जाता है।

spicy food

तला हुआ भोजन(fried food )

तले हुए भोजन खाने से शरीर में मोटापा बढ़ने के साथ साथ त्वचा को भी नुक्सान होते हैं। मोटापा बढ़ने से शरीर का ब्लड सकुर्लेशन धीरे धीरे कम होने लगता या उसका स्तर गिरने लगता है। इस वजह से स्किन उतनी मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती, जितनी उसे चाहिए होती हैं। ऑक्सीजन की कमी से धीरे-धीरे त्वचा का सांवला होना आम बात हो जाती है।

fried food

हमारे द्वारा दिए गए ब्यूटी टिप्स को ध्यान में रखकर अगर आप इन सभी चीजों का इस्तेमाल कम कर दें या बिलकुल ही खाना बंद कर दें, तो आप कुछ ही समय में एक अच्छी और हैल्दी स्किन पा सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *