वास्तुकला, संस्कृति और आध्यात्मिकता का शहर Bangalore

बैंगलोर को भारत के दक्षिण के राज्य कर्नाटक की राजधानी कहा जाता है। क्या आप जानते हैं कि ये एक ऐसी सिटी है जिसे भारत में सिलिकॉन वैली, पब कैपिटल ऑफ इंडिया, एयर कंडीशंड सिटी और सिटी ऑफ गार्डन जैसे अनेक नाम दिए हैं। अब बंगलूरू एक आईटी हब बन चूका है। जहाँ देश विदेश की जानी मानी आईटी कंपनियां है। बंगलौर में आपको अतीत और वर्तमान का अद्भुत मिश्रण देखने को मिलता है और यही इसकी सबसे ख़ास बात मानी जाती है। भारत के इस आईटी हब शहर में भले ही ज्यादा लोकप्रिय आकर्षण नहीं हैं, लेकिन फिर भी आपको यहां इतिहास, वास्तुकला और संस्कृति का अनोखा मेल देखने को मिल जाएगा।आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से Places to visit in Bangalore बताने जा रहे हैं।

यहाँ Places to visit in Bangalore सूची है, जहाँ जाकर आप इस अद्भुत शहर में बसी सुंदर इमारतों और जगहों का आनंद ले सकते हैं।

बैंगलोर पैलेस (Bangalore Palace)

इस पैलेस का निमार्ण 1887 में हुआ था जो चामराजा वोडेयार द्वारा करवाया गया। इस पैलेस की सबसे ख़ास विशेषता यह है कि इसका डिज़ाइन इंग्लैंड के विंडसर कैसल जैसा ही है। इस महल में ट्यूडर शैली की वास्तुकला का उपयोग हुआ है। पैलेस में बहुत ही सूंदर नकाशी की गई हुई किलेदार मीनारें है। साथ ही यह बड़े मेहराब, हरे लॉन और सुंदर लकड़ियाँ को साथ मिलाकर बनाया गया है। आज भी बैंगलोर पैलेस में शाही परिवार रहता है, और इस महल की देखरेख भी करता है। घूमने आने वालों के लिए यह सुबह 10 बजे से शाम 5:30 बजे तक खुला रहता है। अगर आप यहां आना छैन तो आप केवल सप्ताह के दिनों में ही यहां आ सकते हैं।

Bangalore-Palace

लालबाग वनस्पति उद्यान (Lalbagh Botanical Garden)

यह विशाल उद्यान को 1760 में हैदर अली ने बनवाया था। इसके बाद इसकी देखरेख और बनवाने का जिम्मा उसके बेटे टीपू सुल्तान को मिला। यह पूरा बाग़ लगभग 240 एकड़ भूमि में फैला हुआ है और इस बाग़ में पुरे साल खिले रहने वाले गुलाब के ढेरों पौधे भी हैं।  यह बाग इन्ही गुलाब के पौधों से ही लोकप्रिय है। इस का डिजाइन लंदन में क्रिस्टल पैलेस को देखकर ही किया गया था। यह लोगों के लिए साल भर सुबह 6 बजे से शाम 7.00 बजे तक खुला होता है।

Lalbagh-Botanical-Garden

कब्बन पार्क (Cubbon Park)

जिले के 300 एकड़ क्षेत्र में फैला होने के कारण इसे बैंगलोर का सबसे बड़ा पार्क कहा जाता है। इस में पैदल चलने वालों और जॉगर्स लोग सुबह शाम भर्मण करने आते हैं। जो लोग प्रकृति प्रेमी हैं, उन लोगों के लिए ये बेहद ही खूबसूरत जगह है। इस जगह का नाम सर मार्क क्यूबॉन के नाम पर रखा गया था। इस पार्क में ऐसे बहुत से पेड़ और फूलों के पौधे हैं जो भारत ही नहीं बल्कि विदेशों से लाए गए हैं। इस पार्क में बच्चों के लिए खेलने के भवन और मछलीघर भी हैं।

Cubbon-Park

उलसूर झील (Ulsoor Lake)

उल्सूर झील बैंगलोर शहर की सुंदरता का एक जीता जागता उदाहरण है। यह झील  शहर के बीचो बीच लगभग 125 एकड़ में फैली हुई है। इस झील की सुंदरता के लोग तारीफ़ करते नहीं थकते। इस झील का आनंद आप रोज़ाना सुबह 5 बजे से शाम 7:30 बजे तक ले सकते हैं। इस झील के चारों और एक रास्ता बना हुआ हैं जहाँ आप पैदल चलकर भी भर्मण कर सकते हैं। यदि आप पानी के रास्ते झील में आनंद उठाना चाहते हैं तो आप नौका विहार करके भी लुफ्त उठा सकते हैं। यहां नौका विहार की सुविधा भी दी गई।

Ulsoor Lake (bangalore)

आधुनिक कला की राष्ट्रीय गैलरी (National Gallery of Modern Art)

क्या आपको कला से प्रेम हैं, और आप हर जगह कला ढूंढते हैं जहाँ भी आप घूमने के लिए जाते हैं। इसलिए अगर आप कभी भी बैंगलोर आएं तो यहां के नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट देखना न भूलें। यह गैलरी 2009 में बनाई गई थी। यह हर दिन 11 बजे से शाम 6:30 बजे तक लोगों के भर्मण करने के लिए खुली रहती है। सप्ताह अंत में इसके खुलने का समय सुबह 11 बजे से रात 8:00 बजे तक का है।

National-Gallery-of-Modern-Art bangalore

हमारे बताए अनुसार ये Places to visit in Bangalore सबसे लोकप्रिय हैं, सबसे अच्छे और खूबसूरत भी। हमें उम्मीद हैं कि आप इस स्थानों पर जाकर कभी निराश नहीं होंगें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *