Apple Benifits in Hindi: सेब खाने से मिल सकते हैं ये चमत्कारी फायदे

Apple Benefits in Hindi: किसी ने सच ही कहा है ‘an apple a day keeps the doctor away’ जिसका मतलब है हर रोज एक सेब खाओ और डॉक्टर को दूर भगाओ। ये कहावत एकदम सही है, आखिर डॉक्टर के पास कौन जाना चाहता है। और ऊपर से वो कड़वी दवाइयां। बाई जब एक सेब से हम स्वस्थ बने रह सकते हैं तो इसमें बुराई ही क्या है। चलिए आज हम आपको बताते हैं सेब के गुणों के बारें में कि कैसे सेब में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे लिए उपयोगी सिद्ध हो सकते हैं।

सेब खाने के फायदें (Apple Benefits)

kajol

Apple Benefits in Hindi: हर रोज एक सेब खाना वाकई सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। सेब में एंटीऑक्सिडेंट, फ्लैनोनोड्स (Flavanoids) और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। जिससे हमारा शरीर रोगों से लड़ने में अधिक सक्षम हो पाता है। इसमें इतने अधिक पोषक तत्व होते है जो रोगों से लड़ने के लिए काफी हैं। सेब के छिलके में विटामिन सी यह बी-कॉम्‍प्‍लेक्‍स विटामिन का अच्‍छा उत्‍पादक है।

सेब के चमत्कारी गुण

दमा वाले रोगियों के लिए सेब का जूस अत्यधिक लाभकारी होता है। इससे पाया जाने वाला ‘फ्लेवोनोइड्स’ फेफड़ों को मजबूत करता है जिससे दमे से होने वाले अटैक का खतरा कम हो जाता है।

सेब में अल्कालिनिटी काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है जो लीवर को शरीर के शोधन करने में सहायता देता है। साथ ही इसमें शरीर के ph स्तर को नियंत्रित करने की भी क्षमता होती है। सेब में कॉलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने की क्षमता होती है। इस से ह्रदय संबंधी रोग होने की संभावना कम होती है।

सेब में पाए जाने वाले विटामिन-सी, आयरन और बॉरोन से हड्डियों में बेजोड़ ताकत आती है। जिससे जोड़ों की समस्या नहीं होती। सेब से ट्यूमर और कैंसर जैसी भयानक रोगों से लड़ने की क्षमता भी पाई जाती है। इसमें पाया जाने वाला वोनोइड्स और फ़ेनोलिक एसिड्स तुमर को खत्म करता है या बनने नहीं देता।

सेबफल में विटामिन-ए भी भरपूर मात्रा में होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अच्छा है। इसके अलावा यह आंखों में होने वाली अन्य समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *