Benefits of Amla Juice: नियमित सेवन से मिल सकते हैं चमत्कारी फायदे, आप भी जाने

आपने आंवले के रस के बारे में जरूर सुना होगा। क्या आप उसे पीते हैं? समान्यत लोग नहीं पीते। अगर नहीं पीते तो शायद आपको हमारी जानकारी की बेहद जरुरत है। क्योंकि आप शायद नहीं जानते कि इसमें आपके स्वास्थ्य को लाभ देने वाले चमत्कारी गुण हैं। आंवले के रस खांसी और सर्दी के इलाज अलावा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद  करता है। आज हम आपको benefits of amla juice बताने वाले हैं। इसके साथ ही हम यह भी जानेंगें कि आवलें का रस क्या है और यह कैसे काम करता है।

आंवला जूस क्या है?

आंवला एक बेर की तरह दिखने वाला फल है, जो स्वाद में बहुत ही खट्टा और हल्का कड़वा होता है। इस बेरी के रस को ही आंवला जूस या आंवला रस कहा जाता है। भारत में कुछ लोग इस फल को करौदा नाम से भी जानते हैं। अगर हम इसके  वैज्ञानिक नाम की बात करें तो इसे phyllanthus emblica कहा जाता है। यह दिखने में हरा लेकिन थोड़ा पारदर्शी होता है। आयुर्वेद में सालों से इसे एक औषधीय रूप में देखा जाता रहा है। स्वाद में काफी कड़वा होने के कारण आम जूस की तरह लोग इसे नहीं पीते हैं। लेकिन कुछ सालों से लोगों ने आयुर्वेद को अपनाया है और इसके फायदे भी महसूस किए हैं। आंवले के रस में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट की अविश्वसनीय श्रेणी भी इसकी लोकप्रिता के बढ़ने का मुख्य कारण है।

What is Amla Juice

हम सभी जानते हैं कि बहुत से खट्टे पदार्थों में विटामिन सी पाया जाता है। आंवला भी उन्ही में से हैं जिसमें विटामिन सी के साथ एंटीऑक्सिडेंट के गुण शामिल हैं। यह एक इग्लिटैनिंस, फ्लेवोनोइड्स, केम्पफेरोल और गैलिक एसिड  से समृद्ध एक ऐसा फल है, जो मानव स्वास्थ्य पर व्यापक रूप से प्रभाव डालने में सक्षम है।

ये तो थी बात आंवला क्या होता है और इसमें क्या गुण पाए जाए हैं। चलिए अब बात करते हैं benefits of amla juice की।

आंवला जूस से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ

हमने यहाँ स्वास्थ्य के लिए सबसे जरूरी लाभों का वर्णन किया है:

सर्दी और खांसी का इलाज

सर्दी और खांसी होना बहुत ही आम समस्या है और आंवले के रस में विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसके रस को  खांसी, सर्दी और फ्लू वाले लक्षणों में बहुत ही लाभकारी पाया गया है। खांसी और सर्दी से छुटकारा पाने के लिए दो चम्मच आंवले के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर पिएं। यदि आपके मुंह के छालों हो गए है तो 2 चम्मच जूस को पानी के साथ मिलाकर गरारे करने से आराम मिलता है।

Treatment-of-cold-and-cough

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना

एक शोध में पाया गया कि जो लोग आंवले के रस का नियमित रूप से सेवन करते हैं, उनका कोलेस्ट्रॉल का स्तर धीरे-धीरे कम हो जाता है। ऐसा इसके एंटीऑक्सिडेंट के विशिष्ट स्तर के कारण है। अगर आप इस रास को रोजाना पीने की आदत में शामिल करेंगें तो जल्द ही इसका फायदा आपको नजर आएगा।

डायबिटीज को नियंत्रित करना

डायबिटीज की समस्या लोगों में दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में केवल दवाइयों पर निर्भर रहना भी बेहद मुश्किल हो सकता है। यदि आप रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना चाहते हैं तो आपको आंवले का रस का सेवन रोजाना शुरू कर देना चाहिए।

श्वसन स्वास्थ्य में सुधार

आंवले के रस में अस्थमा जैसे बीमारियों को ठीक करने वाले गुण होते हैं। एक शोध में यह अस्थमा जैसी बिमारी में इलाज के लिए महत्वपूर्ण स्त्रोत के रूप में भी साबित हुआ है। शोध में पाया गया है कि आंवले का रस सूजन को कम करता है और श्वसन पथ में अंदर हुए संक्रमण को दूर करता है।

Improve-respiratory-health

एजिंग की उपस्थिति को धीमा कर देना

उम्र छुपाने के लिए लड़कियां क्या कुछ नहीं करती। वो महंगें से महंगें सौंदर्य उत्पाद खरीदती हैं। लेकिन अब उन्हें ऐसा करने की जरुरत नहीं है। क्योंकि एक शोध के मुताबिक़ आंवले के रस में उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने के गुण पाए गए हैं। देखा जाए तो इसके रस में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को ढीला होने से रोकती है।

त्वचा की देखभाल

हर लड़की को अपनी त्वचा से बहुत प्यार होता है और वो उसे ग्लोइंग और साफ़ बनाने के लिए हर संभव प्रयास करती हैं। आंवला जूस में विटामिन सी और कोलेजन जैसे आवश्यक घटक पाए जाते हैं। कोलेजन हमारे शरीर को प्रोटीन देता है, जितनी हमें जरुरत होती है। यही कारण है कि शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति होते ही हमारी त्वचा निखरी और दाग धब्बे से मुक्त हो जाती है।

ह्रदय स्वास्थ्य को बनाए रखना

रक्तचाप को कम करने में आंवले के रस की भूमिका पर बहुत से अध्ययन किए गए हैं। इस शोध में पाया गया कि आंवले के रस में पोटेशियम होता है, जो रक्त वाहिकाओं और धमनियों में होने वाले तनाव को कम कर देता है। जिसका फायदा यह है कि किसी व्यक्ति में एथ्रोस्क्लेरोसिस, दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी स्तिथि में सुधार होता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है

विटामिन सी स्वस्थ शरीर के लिए बहुत ही जरुरी होता हैं और आंवले के रस में यह भरपूर मात्रा में पाया जाता है। शायद आप नहीं जानते कि यह आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है। एक शोध के अनुसार आंवले के रस में सफ़ेद कोशिकाओं के निर्माण करने वाले चमत्कारी गुण पाए गए हैं। 

ये थे कुछ benefits of amla juice इसके अलावा बालों के लिए भी अच्छा माना जाता है। इससे बाल काले, घने और चमकदार बनते हैं। साथ ही आंवले के रस का सेवन करने से वजन कम होता है। क्योंकि यह शरीर में जमा हुई अधिक चर्बी को कम करने का कार्य करता है। लेकिन ध्यान रखें कि इसका अधिक सेवन भी हमारे लिए खतरनाक हो सकता है। इससे कब्ज, रक्तचाप बढ़ना और रूखी त्वचा जैसी समस्या भी बन सकती है। इसलिए हमेशा उचित मात्रा में सेवन करना ही लाभकारी सिद्ध होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *