अपने बच्चे के लिए Youtube पर कैसे करें Adult Free Content Settings; जानने के लिए पढ़े

YouTube उन लोगों के लिए निःशुल्क और पसंदीदा प्लेटफ़ॉर्म है जो ऑनलाइन वीडियो सामग्री देखते हैं। भारत में इंटरनेट सस्ता होने के बाद, YouTube उपयोगकर्ताओं की संख्या भी तेजी से बढ़ी है। YouTube पर बच्चों और वयस्कों के लिए बहुत सारी सामग्री है। YouTube पर उपलब्ध ये सामग्री आयु-वार है। लेकिन सस्ते इंटरनेट और स्मार्टफोन की आसान उपलब्धता अभिभावकों के लिए चिंता का विषय बन रही है। बच्चे अपने स्मार्टफोन में क्या देखते हैं, माता-पिता इसे हर समय ट्रैक नहीं कर सकते हैं।

लेकिन आप YouTube पर अपने बच्चे के लिए बेहतर माहौल बना सकते हैं। YouTube खुद बच्चों के लिए बच्चों के संस्करण प्रदान करता है। YouTube Kids पर आपको कुछ सुविधाएँ मिलती हैं, जो आपको अपने बच्चों के YouTube को नियंत्रित करने देती हैं। आइए जानते हैं कि आप अपने बच्चों के लिए YouTube को कैसे सुरक्षित बना सकते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि आप YouTube पर एक पासकोड सेट करते हैं ताकि बच्चे इसकी सेटिंग्स बदल न सकें। आप YouTube पर सेटिंग्स बदल सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप पहले से ही इसका उपयोग कर रहे हैं, तो इसे फिर से स्थापित करें और फिर इसे अपने बच्चों के लिए सेट करें।

पुनः इंस्टॉल करने के बाद, आपको बस ऐप को खोलना होगा और अब “गेट स्टार्टेड” बटन पर क्लिक करें। फिर इसमें अपनी जन्मतिथि इंटरकनेक्ट करें। उसके बाद आपको दाईं ओर एक तीर दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और अब आप अपने Google खाते से YouTube पर साइन इन करें। एक बार जब आप साइन-इन प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं, तो अपने बच्चे का विवरण जैसे कि फर्स्ट नेम, एज और बर्थ दर्ज करने के बाद, नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।

ऐसा करने के बाद, एक बार ऑफ़र बटन पर क्लिक करके जांचें। यदि यह ठीक से सेट किया गया है, तो आपका बच्चा YouTube पर कुछ भी नहीं खोज पाएगा। अब आपको स्क्रीन के दाहिने कोने पर लॉक आइकन मिलेगा, उस पर टैप करें, और सेटिंग्स पर जाएं। वहां एक प्रोफ़ाइल सेट करें और अपने बच्चे के अनुसार सामग्री सेट करें।

देखा यह कितना आसान है, अब आपके बच्चे YouTube पर कोई वयस्क सामग्री नहीं देखेंगे। अब आप चिंता करना बंद कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *