वेडिंग लुक के लिए परफेक्ट है, ये 6 Phulkari Dupatta स्टाइल

6 Phulkari Dupatta: शादी का सीजन चल रहा है। दुल्हन हो या फिर शादी समारोह में जाने जाने वाली लड़की हर कोई अपनी वेशभूषा से सबसे सुंदर लगना चाहती हैं। ऐसे में वो कुछ ऐसा कुछ पहनना चाहतीं है, जिसमें वो सबसे अलग और हटकर लगें।आप भी उन्ही में से एक होंगी, जिसकी हाल फिलहाल में बहन की या दोस्त की शादी होने वाली होगी। आप अभी से परेशान हो चुकी होंगी कि अपने लिए क्या खरीदें। आप एक ऐसी ड्रेस पहनना चाहती हैं, जो सबसे यूनिक हो और शादी में हर किसी की निगाहें आप पर बनी रहें।

आप लहंगा लेती हैं, कोई सूट लेती हैं या फिर कुछ और आपको हर कोई एक जैसा दिखाई देता है। लेकिन क्या आप जानती हैं आप  इसमें भी कई स्टाइल कर सकती है, बस आपको पहनने का सही तरीका आना चाहिए। लड़कियों को आजकल Phulkari Dupatta बेहद ही ज्यादा पसंद आ रहा है और हर लड़की की अपनी ड्रेस के साथ इसे कैरी करना चाहती हैं। जिसके पीछे कारण है इसमें बहुत से रंगीन धागों से हुआ काम।

Phulkari Dupatta पंजाब की पहचान है। जिसमें चमकीले रंगीन रंग के धागों के साथ खादी के कपड़े पर बारीक फूल पत्तियों का काम किया जाता है। एक दुपट्टा पूरी तरह से हस्त शिल्प का शानदार उदाहरण है। इसपर बनी बेल बूटी आपको पंजाब के रीति-रिवाजों और परंपराओं को दर्शाती हैं। बहुत से फैशन डिजाइनरों ने अब फुलकारी दुप्पट्टे को पंजाब से बाहर निकाला है और उसे बहुत ही अलग तरह से इस्तेमाल करके किसी ड्रेस को नया रूप देने की कोशिश की। फुलकारी का इस्तेमाल अब दुपट्टे, साड़ी, सूट से लेकर जूती और हैंडबैग में भी होने लगा है। यह इतना लोकप्रिय हो चुका है कि उन्होंने इंडो-वेस्टर्न कपड़े में भी इस शैली का इस्तेमाल किया है।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप पंजाबी लड़की हैं या नहीं। आपको चमकीले और रंग बिरंगें  धागे का काम पंसद है या नहीं। आप फिर भी इसे अपने नए फैशन स्टाइल में जरूर जोड़ना चाहेंगी। फुलकारी का आजकल बहुत चलन है। फिल्म फिल्लौरी के बाद से लड़कियां इस की तरफ और भी आकर्षित हुई हैं। आप भी कुछ नया पहनने के लिए फुलकारी दुप्पटे को इस तरह से कैरी करके अलग दिख सकती हैं।

सिंपल सूट के साथ फुलकारी

आजकल शादियों के बाकी फंक्शन में भी लड़कियां खूब तैयार होती हैं और बढ़िया वेडिंग फोटोग्राफी करवाना पसंद करती हैं। ऐसे में क्या पहने, इस बात को लेकर आप परेशान है तो चिंता न करें। सिंपल नीले, काले, सफेद, पीले, लाल या किसी भी रंग का सलवार सूट, पलाज़ो सूट या पटियाला सूट के साथ मच करता  फुलकारी दुपट्टा कैरी करें। ये आपको बहुत ही अलग लुक देगा।

Phulkari-with-Simple-Suit

फुलकारी साड़ी

फैशन लगातार बदलता जा रहा है और लड़कियों में फुलकारी का क्रेज भी बढ़ रहा है। अगर आप सूती, जॉर्जेट या रेशम वाली साडी डिजाइन से बोर हो चुकी हैं, तो क्यों न इस बार फुलकारी साड़ी ट्राई की जाए। आप चाहें तो इसे प्लाजो पेंट और लग्गिंग के साथ इंडो-वेस्ट्रन स्टाइल करके पहन सकती हैं।

Phulkari-Saree

फुलकारी दुपट्टा जैकेट

अगर आपको थोड़ा सा इंडियन टच के साथ वेस्ट्रन लुक चाहिए तो आप एक फुलकारी दुप्पट्टे को जैकेट की तरह भी पहन सकती हैं। आप सिंपल जीन्स के साथ कुर्ती या प्लाज़ो सूट के साथ इसे कैरी कर सकती हैं। आपको सेफ्टी पिन की मदद से एक जैकेट बनानी हैं और उसे ब्लेट के साथ टाई करना है। लेकिन ध्यान रहे कि आपके जैकेट वाला दुपट्टा ड्रेस से थोड़ा सा मैच करे ताकि कुछ भी अलग या अजीब न लगे। 

Phulkari-Scarf-Jacket

फुलकारी मफलर स्टाइल 

सफेद कुर्ती और प्लाजो पैंट के साथ मल्टीकलर का Phulkari Dupatta कैरी कर सकती हैं। आप इसे एक मफलर की तरह कैरी करेंगी और उसे एक पतली बेल्ट से टाई कर सकती हैं। ये बहुत ही कैजुअल लुक देगी मगर बहुत ही शानदार स्टाइल के साथ।

Phulkari-Muffler-Style

फुलकारी लहंगा लुक

आप एक Phulkari Dupatta लहंगे के साथ भी कैरी कर सकती हैं। सिंपल बॉर्डर वाले दुप्पट्टे से कुछ हटकर ट्राई करने का मन है तो ये नया कुछ जरूर पहनिए। ये आपको बहुत ही कलरफुल और सोबर लुक देगा। बस आपको ध्यान कि जब भी आप कोई फुलकारी के साथ लेहंगा लें तो उसे सिंपल ही रखें और सिंपल Blouse Neck Design के साथ इसे पहनें।

Phulkari-Lehenga-Look

फुलकारी कुर्ती

अगर आप स्टाइलिश कुर्ती पहनने की शौकीन हैं तो आप शार्ट फुलकारी कुर्ती डिजाइन करवा सकती हैं। अगर आपके पास आपका पसंदीदा फुलकारी दुपट्टा है तो आप उससे एक कुर्ती बनवाएं। आप चाहें तो उसे जींस के साथ पहनें। अगर फ्रॉक वाली कुर्ती की शुकिन है तो सिंपल सलवार के साथ इसे कैरी करें।

Phulkari-Kurti

हमें उम्मीद है कि आपको ये सभी फुलकारी दुप्पटों वाले स्टाइल बहुत पसंद आए होंगें। आप इन रंग बिरंगें और मल्टीकलर दुपट्टों को हर किसी ड्रेस के साथ कैरी करके  एक नया लुक ले सकती हैं। इन्हें सुंदर ट्रेडिशनल ज्वैलरी के साथ पहने और मैचिंग पंजाबी जुत्ती के साथ अपने लुक को पूरा करें। अब आप किसी भी फंक्शन में जाने के लिए तैयार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *