उत्तर भारत के 5 प्रसिद्ध धार्मिक स्थल

Top 5 north indian religious places भारत धार्मिक स्थलों का देश है। भारत के हर कोने में विभिन्न संस्कृति और धर्मों के ऐसे स्थान मिल जाएंगें जहां लाखों लोग आस्था की भावना से पहुंचते हैं। ये तो सभी जानते हैं कि दुनिया में अगर कहीं सबसे अधिक धर्म है तो वो केवल हमारे देश हैरत में ही हैं। भारत वैसे भी पूरी दुनिया में अपनी संस्कृति और प्रसिद्ध धार्मिक पूजा स्थलों के कारण बहुत ही लोकप्रिय है। उत्तर भारत को भारत का स्वर्ग भी कहते हैं क्योंकि यहां ऐसे कई स्थान और क्षेत्र हैं जो विदेशी क्षेत्रों से अधिक समृद्ध और सुंदर हैं।

यहां आपको आधुनि क्षेत्र और ऐतिहासिक स्थल दोनों देखने को मिल जाएंगें। यहां पहाड़ों से घिरी अनेक वादियां भी है और नदी-झरनों के सुन्दर उपवन भी जो संस्कृति एवं सभ्यता से भरा इतिहास अपने अंदर संजोये हुए है। आज हम आपको ऐसी ही पांच जगहों के बारें में बताने जा रहें है जो पुरे उत्तर भारत में प्रसिद्ध है।

haridwaar

हरिद्वार

उत्तराखण्ड में स्तिथ हरिद्वार (Haridwar) के बारें में तो आप सभी जानते है। इस जगह को हिन्दू धर्म में सबसे पवित्र स्थान प्राप्त है। लोग इसे मोक्ष का द्वार भी कहते हैं। कहते है ये वही स्थान है जहाँ सबसे पहले समुद्र मंथन के दौरान मिले अमृत के कलश से बुँदे छलक कर गीति थी जब गरुड़ उस घड़े को ले जा रहे थे। यहां पर महाकुम्भ की भी आयोजन होता है। शिवरात्रि पर हजारो श्रद्धालु यहां गंगा का जल लेने पहुंचते हैं और गंगा में स्नान भी करते हैं। ऐसा माना जाता है कि यहां गंगा में स्नान करने से सारे पाप धूल जाते हैं।

banaras

वाराणसी

उत्तर भारत के धार्मिक नगरी की बात की जाए तो वाराणसी (Banaras) का नाम सबसे पहले आता है। इसे पूरे भारत में सबसे पूजनीय स्थान प्राप्त है। इसे जगह को कुछ लोग बनारस और काशी के नाम से भी जानते हैं। इस जगह को हिन्दू धर्म में सर्वाधिक पवित्र नगरी माना जाता है। इस जगह पर हिंदू धर्म के कई देवी-देवताओं के अलावा जैन तथा बौध धर्म के भी प्राचीन मंदिर देखने को मिलते हैं। यहां गंगा पूजा, दशाश्वमेघ घाट और अस्सी घाट देखने योग्य स्थान हैं। यह जगह काशी विश्वनाथ मंदिर के कारण भी बहुत प्रशिद्ध है।

golden-tample

स्वर्ण मंदिर (Golden Temple)

स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) भी उत्तर भारत की शान है। हरमंदिर साहिब गुरुद्वारा भारत की एक ऐतिहासिक विरासत है जिसे हर धर्म के लोग लाखों की संख्या में देखने पहुंचते हैं। यह पंजाब के अमृतसर शहर में स्थित एक गुरुद्वारा है। यह सिखों की सबसे पवित्र जगह मानी जाती है। यह स्वर्ण मंदिर के खूबसूरत झील और चार दरवाजे से घिरा हुआ है। यदि आप भी पंजाब की संस्कृति से रूबरुः होना चाहते हैं तो ये आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

amar-naath

अमरनाथ

उतर भारत के जम्मू और कश्मीर में एक गुफा ऐसी भी है जिसे अमरनाथ की गुफा (Amarnath) के नाम से भी जाना जाता है यह हिन्दू धर्म की सबसे पवित्र स्थान में से एक हैं। इस गुफा की लंबाई लगभग 114 तथा ऊंचाई 3888 किमोमीट है। गुफा में हर साल प्राकृतिक बर्फ का शिवलिंग बनता है जिसकी लंबाई लगभग 10 फ़ीट होती है। हर साल लाखों श्रधालु यहां बाबा अमरनाथ के दर्शन करने पहुंचते हैं।

vashno devi

वैष्णों देवी (Vaishno Devi)

एक और जगह है जो हिन्दू धर्म के अनुसार सबसे पूजनीय जगह है जिसे वैष्णों देवी (Vaishno Devi) कहा जाता है। यहां भी हर साल लाखों भक्त अपनी इच्छा से देवी मंदिर में माँ वैष्णों देवी के दर्शन करने आते हैं जिसे आदि शक्ति भी कहा जाता है। यह जम्मू- कश्मीर के कटरा में पहाड़ियों में स्थित है जो लगभग 5300 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। पहले दर्शन करने वाले यात्रियों को 14 किलोमीटर ऊपर मुश्किल चढ़ाई करके जाना पड़ता था, लेकिन अब काफी सुख सुविधाओं के साथ यह यात्रा आसान हो गई है। यदि आप भी उत्तर भारत में घूमने का मन बना रहें है तो इन जगहों का चुनाव आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प होगा। यहां आप अपने पूरे परिवार के साथ एक अच्छा एवं शानदार यात्रा का आनंद ले पाएंगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *